4 साल में पहली बार अंबानी की Reliance Jio से इस मा’मले में आगे निकली Airtel

Airtel ने नए मोबाइल यूज़र्स को जोड़ने के मा’मले में सितंबर में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी Reliance Jio को पीछे छो’ड़ दिया है। हा’ल ही में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, सितंबर में एयरटेल के नए यूज़र्स की संख्या रिलायंस जियो से ज्यादा रही है।

4 साल में पहली बार ऐसा हुआ है जब रिलायंस जियो को झ’टका लगा है। आइए आपको इस बात की जानकारी देते हैं कि किस टेलीकॉम कंपनी ने कितने नए सब्सक्राइबर्स को सितंबर महीने में अपने नेटवर्क से जोड़ा है।

मोबाइल सब्सक्राइबर की ग्रोथ के बारे में बात करें तो Airtel ने सितंबर में 37.7 लाख नए यूजर्स को जोड़ा है। वहीं, Jio ने 14.6 लाख और BSNL ने 78,454 नए यूजर्स को जोड़ा है। वहीं, नए यूजर्स जोड़ने के मा’मले में इस रेस में सबसे पीछे वोडाफोन आइडिया या कह लीजिए Vi रही है क्योंकि कंपनी ने 46.5 लाख यूजर्स को गंवाया है।

कुल मोबाइल सब्सक्राइबर बेस की बात करें तो मुकेश अंबानी की Reliance Jio कंपनी 40.41 करोड़ यूजर्स के साथ सबसे आगे है। वहीं, 32.66 करोड़ यूजर्स के साथ एयरटेल दूसरे नंबर पर, 29.54 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ वोडाफोन आइडिया तीसरे नंबर पर है।

इसके बाद BSNL 11.88 करोड़ सब्सक्राइबर्स और 33.3 लाख यूजर्स के साथ MTNL कंपनी आती है। सितंबर में मोबाइल यूज़र्स की संख्या बढ़कर 114.85 करोड़ हुई जो अगस्त में 114.79 करोड़ थी।

बढ़े लैंडलाइन ग्राहक

TRAI के डेटा के अनुसार, Reliance Jio ने 3 लाख से ज्यादा ग्राहकों को नेटवर्क से जोड़ा है। वहीं, Airtel ने 66 हजार से ज्यादा नए ग्राहक जोड़े, इसका मतलब रिलायंस जियो से लगभग 5 गुना कम। वहीं, सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL और MTNL ने इस दौरान कुल मिलाकर 2 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को गंवाया है।