बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान, 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को वोटिंग, इस दिन आएंगे नतीजे

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए तारीखों का ऐलान हो गया। बिाहर में इस बार तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। बिहार में विधानसभा चुनाव की शुरुआत 28 अक्टूबर की वोटिंग से शुरू होगी और सात नवंबर को अंतिम चरण की वोटिंग होगी।

10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ जाएंगे। चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि 28 अक्टूबर को पहले चरण की वोटिंग, 3 नवंबर को दूसरे चरण की वोटिंग और 7 नवंबर को तीसरे चरण की वोटिंग होगी। इसके बाद 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे। बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवम्बर को समाप्त होगा। चलिए जानते हैं बिहार चुनाव की तारीखों के ऐलान से जुड़े सभी अपडेट…

पहला  चरण :   वोटिंग 28 अक्टूबर, 16 जिलों की 71 सीटों पर वोटिंग

नोटिफिकेशन : 1 अक्टूबर

नामांकन की अंतिम तारीख : 8 अक्टूबर

स्क्रूटनी- 9 अक्टूबर

नाम वापसी : 12 अक्टूबर तक

दूसरा चरण : वोटिंग 3 नवंबर । 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर वोटिंग

नोटिफिकेशन:  9 अक्टूबर

नामांकन की अंतिम तारीख:  16 अक्टूबर

स्क्रूटनी- 17 अक्टूबर

नाम वापसी : 19 अक्टूबर तक

तीसरे चरण : वोटिंग 7 नवंबर को 15 जिलों की 78 सीटों पर वोटिंग

नोटिफिकेशन :  13 अक्टूबर

नामांकन की अंतिम तारीख:  20 अक्टूबर

स्क्रूटनी – 21 अक्टूबर

नाम वापसी :  23 अक्टूबर तक

चुनाव परिणाम 10 नवंबर

तीन चरणों में बिहार चुनाव

चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार चुनाव तीन चरणों में होंगे। पहले चरण में 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी। दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग और तीसरे चरण में 15 जिलों की 78 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी। चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि सुरक्षा बंदोबस्त और त्योहारों के मद्देनजर बिहार चुनाव के चरण कम किए गए हैं।

जरूरत के हिसाब से पोस्टल बैलेट की व्यवस्था

चुनाव आयोग ने कहा कि जहां पर जरूरत होगी और मांग की जाएगी, वहां पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की जाएगी।  चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल होगा और नामांकन भी ऑनलाइन भरे जा सकेंगे। इसके अलावे, राजनीतिक दलों को के लिए यह अनिवार्य होगा कि वे वेबसाइट पर कैंडिडेट्स के खिलाफ अपराधिक मामलों की जानकारी दें। कैंडिडेट्स को अखबार में भी इसकी जानकारी देनी होगी। सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर कार्रवाई की जाएगी।