एक ही दिन होगी होली और शब् ए बारात, यूपी पुलिस ने जारी कर दिए ये स’ख्त निर्देश

देशभर में को’रो’ना वाय’रस 1 साल के बाद अब फिर ते’जी से सर उठा रहा है जिसको लेकर के केंद्र सरकार के साथ-साथ अलग-अलग राज्यों की सरकार भी इस पर स’ख्त क’दम उठा रही है ऐसे में ही आने वाली 28 मार्च से शुरू होकर 29 मार्च तक हिं’दू और मु’सलमानों का दो त्यौहार एक ही दिन पड़ रहा है जिसमें हिं’दुओं का बहुत ही ह’र्षो’ल्ला’स के साथ मनाया जाने वाला त्यौहार होली है और मु’सलमानों का त्यौहार शबे बारात है दोनों त्योहारों के एक ही दिन पड़ने की वजह से पुलि’स प्रशासन अभी से इस पर बैठक कर विचार विमर्श करने लगा है।

बैठक में यह प्राथमिकता दी जा रही है कि एक तो को’रो’ना सं’क्रम’ण ते’जी से सर उठा रहा है उसे रोका जाना है तो दूसरी तरफ दो अलग-अलग ध’र्मों का त्यौहार एक दिन हो जाने की वजह से कोई अ’प्रिय घ’ट’ना ना घटे इसको लेकर के भी विचार-विमर्श हो रहा है इसके लिए प्रशासन ने स’ख्त निर्देश दिए हैं.

इस मौके पर उत्तर प्रदेश के पुलि’स ज्वाइंट कमिश्नर नवीन अरोरा ने मु’स्लिम समाज के लोगों से यह अपील किया है कि बिना अनुमति के कोई भी जुलूस नहीं निकाले और अनुमति लेने के बाद जुलूस निकाले तो को’रो’ना से बचने के लिए तय किए गए नियमों को पालन करने हुए निकालें पुलिस कमिश्नर नवीन अरोरा ने कहा कि यह भी तय किया जाएगा कि किन रास्तों से जुलूस निकाला जाना है.

साथ ही साथ यह चे’ता’व’नी भी दी कि अगर प्रशासन द्वारा तय किए गए नियमों का पालन नहीं किया जाएगा तो का’र्य’वा’ही की जाएगी वहीं दूसरी तरफ होली को लेकर पुलि’स अधिकारी ने इस बात का स’ख्त निर्देश दिया है कि होली के मौके पर अगर किसी भी दूसरे ध’र्म के लोगों को जब’र’द’स्ती रंग लगाया गया या उन पर रंग फें’का गया और कोई ऐसा करता है.

तो उसके खि’ला’फ स’ख्त से स’ख्त का’र्र’वा’ई की जाएगी पुलि’स अधिकारी ने होली के मौके पर एक और जरूरी निर्देश दिया है कि होलिका द’ह’न के लिए हरे पेड़ों को बिल्कुल ना का’टा जाए अगर फिर भी कोई ऐसा करता है तो उस पर का’र्र’वा’ई की जाएगी।

दोनों स’मु’दा’य के लोगों को यह चे’ता’व’नी भी दी कि अगर इस स्थिति में किसी ने भी अ’फ’वाह फै’ला’ने की कोशिश की तो उस पर स’ख्त कदम उठाया जाएगा आपको बता दें कि जहां एक तरफ को’रो’ना वाय’रस एक बार फिर से ते’जी से सर उठा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ दो अलग-अलग ध’र्मों का त्यौहार एक दिन हो जाने की वजह से पुलि’स प्रशासन के लिए बड़ी मु’सी’ब’त खड़ी हो रही है.

सबसे पहले तो पुलि’स को को’रो’ना की रो’क’था’म से बचा’व के लिए तय किए गए नियमों का पालन हर हाल में करवाना है तो दूसरी तरफ दोनों अलग-अलग ध’र्मों के त्योहारों को शां’ति’पूर्व’क मनवाना भी एक क’ड़ी चु’नौ’ती है जिसको देखते हुए प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पुलि’स ने इसके स’ख्त निर्देश जारी कर दिए हैं।