आज बिहार चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान, दोपहर 12.30 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

आज बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो जाएगा. चुनाव आयोग दोपहर 12.30 बजे दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 243 सीटों वाली विधानसभा के चुनाव की तारीखों का एलान करेगा. बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर 2020 को ख’त्म हो रहा है. इसलिए नई सरकार का गठन विधानसभा के कार्यकाल ख’त्म होने से पहले जरूरी है.

जानकारी के मुताबिक, इस बार तीन से चार चरणों में बिहार विधानसभा चुनाव हो सकता है. हालांकि, 2015 में विधानसभा का चुनाव पांच चरणों में हुआ था. इस बार कम चरणों में चुनाव कराने की वजह ये है कि 2015 में बिहार चुनाव में 72 हजार पोलिंग बूथ थे, लेकिन इस बार चुनाव आयोग करीब एक लाख छह हजार पोलिंग बूथ बनाने की तैयारी कर रहा है. कोरो’ना का’ल चल रहा है, ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखने के लिए ऐसा किया गया है.

इतना ही नहीं चुनाव के दौरान एक लाख 80 हजार से ज्यादा कर्मचारियों की तै’नाती की जाएगी, जो पिछले चुनाव की तुलना में इस बार कहीं  ज्यादा होगी. इसके साथ ही एक पोलिंग स्टेशन पर वोट देने के लिए पहुंचने वाले लोगों की संख्या भी सीमित की जाएगी.

बिहार विधानसभा की मौजूदा स्थिति (कुल 243 सीट)

एनडीए- 125 सीट

आरजेडी- 80 सीट

आईएनसी- 26 सीट

सीपीआई- 3 सीट

एचएएम- 1 सीट

एआईएमआईएम- 1 सीट

आईएनडी- 5 सीट

खाली- 2 सीट

बिहार में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर ऐसे तो राजनीतिक दलों के बीच जुबानी जं’ग धीरे-धीरे परवान चढ़ रही है. राजनीतिक दल एक-दूसरे पर आ’रोप लगाने या क’टाक्ष करने के लिए पोस्टरों का सहारा ले रहे हैं. ये पोस्टर पटना की सड़कों के किनारे लगाए जा रहे हैं, जो आने-जाने वाले लोगों के लिए आकर्ष’ण का केंद्र भी बने हुए हैं. पिछले एक सप्ताह से यहां की सड़कों पर पोस्टर वार जोरों पर है.

विधानसभा-2015 के नतीजे

आरजेडी- 80

जेडयू- 71

बीजेपी- 53

कांग्रेस- 27

LNJP- 2

RLSP-2