अमेरिकी राष्ट्रपति के पूर्व सहयोगी ने डोनाल्ड ट्रम्प की चीन को लेकर खोली ये पोल

अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के एक पूर्व सहयोगी की किताब से US में हड़कं’प मचा हुआ है. किताब के हवाले से यह कहा गया है कि ट्रम्प ने चीन (China) के नेता शी जिनपिंग (Xi Jinping) से 2020 में फिर से चु’नाव जीतने के लिए मदद की गुहार लगाई. अमेरिकी राष्ट्रपति के पूर्व सहयोगी जॉन बोल्टन (John Bolton) ने अपनी किताब में यह चौंका’ने वाला दावा किया है. बोल्टन अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रह चुके हैं.

बुधवार को प्रकाशित किताब के अंशों के अनुसार, डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले जून में एक शिखर सम्मेलन में शी जिनपिंग के साथ मुलाकात की थी. इस दौरान ट्रम्प ने आश्चर्यजनक रूप से शी के सामने अमेरिकी राष्ट्रपति चु’नाव को लेकर बातचीत शुरू कर दी थी. वह कहने लगे कि किस तरह से चीन की आर्थिक क्षमता ऐसी है कि वह अमेरिका में जारी चुनावी प्रचार अभियान पर असर डाल सकती है. जॉन बोल्टन ने लिखा है कि इसी दौरान ट्रम्प ने शी जिनपिंग से उन्हें जिताने की अपील की.

द वाशिंगटन पोस्ट, द न्यूयॉर्क टाइम्स और द वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा प्रकाशित अंशों में, बोल्टन लिखते हैं कि डोनाल्ड ट्रम्प ने बातचीत में अमेरिका के किसानों के महत्व पर जो’र दिया और कैसे सोयाबीन और गेहूं की चीनी खरीद में वृद्धि, संयुक्त राज्य में चुनावी परिणाम को प्रभा’वित कर सकती है, पर चर्चा की.