दिल्ली दं’गे के चश्म’दीद की ज़ुबानी : ध’र्म पूछकर मा’रते और श’व को नाले में फें’कते देखा!

पूर्वोत्तर दिल्ली में दं’गों के दौरान किए गए एक पीसीआर कॉल ने दिल्ली पुलिस को प्रमुख प्रत्यक्ष’दर्शी तक पहुंचने में खासी मदद की। जिसने हथि’या’रों को ले जाने वाली भी’ड़ को पहचानने और मुस्लिम पुरुषों की ह’त्या करने और उनके श’वों को एक नाले में फें’कने की जानकारी साझा की। दिल्ली दं’गों के दौरान तीन लोगों की ह’त्या के संबंध में दाखिल पु’लिस चार्ज’शी’ट से ये जानकारी मिली है।

दिल्ली पु’लिस ने 26 फरवरी को रात 10:05 बजे की गई पी’सीआ’र कॉल की जानकारी के आधार पर अमीन, भूरे और हमजा की ह’त्या’ओं से संबंधित ये चा’र्ज’शीट दा’खिल की है। जिसमें फोन करने वाले शख्स ने पुलिस को एक मु’स्लिम व्यक्ति की बाइक को आ’ग लगाने और जा’न बचाने के लिए शख्स के नाले में कूदने की सूचना दी। फोन करने वाले शख्स का पता लगाया गया और उसकी पहचान गंगा विहार के निवासी के रूप में हुई है। शख्स का बयान अब ह’त्या’ओं के संबं’ध में एक बड़ा स’बूत है।

चा’र्जशी’ट के मुताबिक शख्स ने पहली बार रात 10:05 बजे पीसीआर कॉल की। घ’टना का विवरण पढ़ें: फोन करना वाले हिं’दू है। उन्होंने बताया कि हिं’दुओं ने मुस्लिम शख्स की बाइक को आ’ग के हवा’ले कर दिया है। वो उसे भी आ’ग लगाने वाले थे मगर वह ना’ले में कूद गया। चा’र्ज’शीट के मुताबिक पीसीआर कॉल के करीब बीस मिनट बाद, उसी शख्स ने फिर फोन कर बताया कि मु’स्लिमों की ह’त्या’एं की जा रही हैं और उनकी बाइकों में आ’ग लगाई जा रही है।

चार्ज’शीट में शख्स के हवा’ले से बताया गया कि वो 24 फरवरी की शाम को घर लौट रहा था जब उसे गंगा विहार में दं’गा’ईयों ने रोक लिया। ब्रेक लगाने के दौरान उसकी बाइक फिसल गई और वो नीचे गिर गया। जब वो उठा तो देखा… बाइक गायब थी। उसने 100 नंबर पर फोन किया और इसके बाद गोकलपुरी पु’लिस थाने पहुंचा। हाला’त खरा’ब होने की चलते उसकी शि’कायत द’र्ज न’हीं की गई और अगले दिन आने को कहा गया।

अगले दिन शाम चार बजे गोकलपुरी पु’लिस स्टेशन से घर लौटते समय उसने जौहरीपुर पु’लिस पर बड़ी ता’दाद में भीड़ को प’त्थर, ग’दा, ला’ठी, त’ल’वा’रें और लोहे की रॉड आदि ले जाते हुए देखा। भीड़ ‘ज’य श्री रा’म’ और ‘हर हर महादेव’ जैसे ना’रे लगा रही थी। वो लोगों की पहचान की जां’च कर रहे थे और अगर कोई मु’स्लिम मिलता तो उसे मारकर श’व नाले में फें’क रहे थे।

शख्स 26 फरवरी को रात में करीब साढ़े नौ बजे भागीरथी विहार नाले में अपनी बाइक खोजने के लिए गया। उसने देखा, ‘भी’ड़ ने लोनी से आ रहे एक शख्स को रो’का। मुस्लिम के रूप में उसकी पहचान होने के बाद पत्थ’रों, ला’ठी, तल’वा’रों और लोहे की रॉ’ड से उसकी ह’त्या कर दी गई। श’व नाले में फेंक दिया।’

पुलिस चा’र्ज’शीट के मुताबिक शख्स ने बताया कि इसके बाद भी’ड़ ने अपाचे बाइक पर आ रहे दो लोगों को रोका। मु’स्लिमों के रूप में उनकी पहचान होने के बाद दोनों की ह’त्या कर दी गई और श’व ना’ले में फेंक दिया गया। भी’ड़ ने और लोगों की भी धा’र्मिक पुष्टि होने के बाद ह’त्या कर दी।