अंतरराष्ट्रीय बाजार में सस्ता हुआ कच्चा तेल, सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर घटाए इतने दाम

आज देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में मामूली गि’रावट दर्ज की गई है. बता दें इस साल पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. लेकिन आज सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दामों में 15 पैसे प्रति लीटर की कमी की है.

इंडियन ऑयल (IOCL) के मुताबिक पेट्रोल के दामों में 15 पैसे की कमी के साथ यह इसकी दिल्ली में कीमतें 101.9 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वही डीजल की कीमतों में भी 15 पैसे की कमी देखी गई है और यह राजधानी दिल्ली में 88.62 प्रति लीटर बिक रहा है.

वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 13 पैसे की कमी देखने को मिली है और यह 107.26 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं डीजल 96.19 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है.

इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल 101.62 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है, जबकि डीजल 91.71 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. चेन्नई में पेट्रोल के दाम 98.96 रुपए प्रति लीटर है जबकि डीजल 93.26 प्रति लीटर बिक रहा है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सस्ता हुआ कच्चा तेल 

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. इसके साथ ही देश की सरकारी कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की है.

देश के कई शहरों में पेट्रोल और डीजल के दामों में 10 से 15 पैसे तक की कमी देखी गई है. इससे पहले भी 1 सितंबर को भी पेट्रोल और डीजल के दामों में 15-15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी. दामों में गिरावट आने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम आम आदमी के लिए बहुत मुश्किल पैदा कर रहे हैं.