पाकिस्तान में बे’काबू हुआ कोरोना ! इमरान खान ने डाली बेहद खत’रनाक चे’तावनी

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को कहा कि कोरोना वा’यरस महामा’री की तीसरी लहर पिछली दो लहर की तुलना में कहीं अधिक ख’तरनाक होगी. उन्होंने चे’तावनी दी कि यदि लोगों ने दि’शानिर्देशों का पालन नहीं किया तो उनकी सरकार स’ख्त पाबं’दियां लगाने को मजबू’र हो जाएगी. खान ने सीधे प्रसारण वाले एक प्रश्नोत्तर सत्र में शामिल होने से पहले राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में यह कहा. हा’ल के महीनों में लोगों के साथ इस तरह का यह दूसरा संवाद था.

वह पिछले महीने कोरोना वायरस से संक्रमित हो गये थे. उनकी पत्नी बुशरा बीबी भी संक्रमित हो गई थी. एक हफ्ते बाद, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और रक्षा मंत्री परवेज खट्टक भी संक्रमित हो गये थे. खान ने कहा, ‘‘हम अब तक अपने लोगों की हिफाजत करते आ रहे हैं, हम लॉकडाउन नहीं लागू कर रहे हैं, या फैक्टरियों को बंद नहीं कर रहे हैं. हम सिर्फ हल्की पाबंदियां लगा रहे हैं ताकि यह लहर तेजी से नहीं फैले. लेकिन यदि यह फैलती है तो हम कदम उठाने को मजबूर होंगे.’’

उन्होंने कहा कि लोग बाहर निकलते समय एहतियात नहीं बरत रहे हैं, इसका खतरनाक असर हो सकता है और वायरस संक्रमण तेजी से फैल सकता है.

उन्होंने स’ख्त लॉकडाउन नहीं लागू करने को लेकर अपनी सरकार का ब’चाव करते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था को बं’द करने से वित्तीय प’रेशानी बढ़ जाएगी. पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में सं’क्रमण के 5,020 नये मा’मले सामने आए हैं, जबकि महामारी से करीब 81 और लोगों की मौ’त हो गई.