सीएम योगी ने अब अयोध्या एयरपोर्ट का बदला नाम, अब इस नाम से जाना जाएगा

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में आज योगी कैबिनेट ने एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, अयोध्या में बन रहे एयरपोर्ट का नाम अब मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट होगा. इसके साथ ही इस एयरपोर्ट को इंटरनेशनल हवाई अड्डे का दर्जा भी दिलाया जाएगा. योगी कैबिनेट ने आज अयोध्या एयरपोर्ट का नाम बदलकर मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट किए जाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है.

इसके साथ ही अयोध्या एयरपोर्ट का नाम बदलने के संबंध में विधानसभा में पारित करने के लिए प्रस्तावित संकल्प के आलेख को भी अनुमोदित कर दिया गया है. अब मंत्री परिषद की तरफ से अनुमोदित इस संकल्प को विधानसभा से पारित कराकर प्रस्ताव नागर विमानन मंत्रालय को भेजा जाएगा.

योगी सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने 6 नवंबर 2018 को अयोध्या में एयरपोर्ट बनाने का एलान किया था. इस एयरपोर्ट का इंटरनेशनल लेवल का बनाया जाएगा. इसके लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण 600 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई जाएगी.

आपको बता दें कि अप्रैल 2017 में योगी सरकार ने अयोध्या एयरपोर्ट का विकास दो चरणों में करने की योजना बनाई गई थी. इसके लिए टेक्नो-इकनॉमिक सर्वे पूरा हो चुका है. पहले अयोध्या एयरपोर्ट को एटीआर-72 और ए-321, 200 सीटर विमानों के संचालन के लिए विकसित करने की योजना थी. बाद में सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस एयरपोर्ट को बोइंग-777 विमानों के संचालन के योग्य बनाने की घोषणा की थी. एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पिछले साल 5 मई को अयोध्या हवाई अड्डे का फिजिबिलिटी सर्वे रिपोर्ट योगी सरकार को सौंप दिया था.

‘लव जि’हाद’ के खिला’फ का’नून पर भी लगी अंतिम मुहर

आज योगी कैबिनेट ने राज्य में ‘लव जि’हाद’ (Lo’ve Jih’ad) के खिला’फ का’नून लाने पर भी अं’तिम मु’हर लगा दी. उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने विवाह के लिए अवै’ध ध’र्मां’तरण रो’धी का’नून के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

योगी सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में शादी के लिए धो’खाध’ड़ी कर धर्मां’त’रण किए जाने की घट’नाओं पर रोक लगाने संबंधी का’नून के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है. अब शादी के नाम पर ध’र्म परिवर्तन अ’वैध घोषित कर दिया गया है. अगर कोई भी ग्रुप धर्म परिवर्तन कराता है तो उसे 3 से 10 साल की स’जा होगी.