चीन का कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा- कहा इस से नहीं हुआ मानव शरीर में कोई भी नुकसान

कोरो’ना महा’मा’री दुनियाभर में तेजी से फैलती जा रही है. इस बीच अब ची’न ने कोरो’ना की दूसरी वैक्सीन तैयार कर लेने का दावा किया है. ची’न के चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप (CNBG) के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ह्युमन टेस्टिंग में ये दवा असरदार और सुरक्षित साबित हुई है. उनके अनुसार ये दवा कोरो’ना को मानव शरीर में फैलने से रोकने में पूरी तरह से सक्षम है. ये इस कंपनी की दूसरी वैक्सीन है जो बीजिंग स्थित यूनिट में तैयार हुई है. इससे पहले वुहान के यूनिट में भी कंपनी ने वैक्सीन बनाने का दावा किया था.

सीएनबीजी ने बताया कि क्लिनिकल ट्रायल के फेज 1/2 में 1120 स्वस्थ लोगों को ये वैक्सीन दी गई थी. इन सभी लोगों में उच्च मात्रा में एंटीबॉडीज पैदा हुई. सभी संक्र’मित लोग जल्द ही ठीक हो गए. वैक्सीन का इंसानों पर किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ.

टेस्टिंग के लिए तीसरे चरण की शुरुआत

चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चीनी कंपनियों और रिसर्चर्स को अब तक आठ कोरोना वैक्सीन के इंसानी ट्रायल की मंजूरी मिल चुकी है. इनमें से दो वैक्सीन के सफल होने की जानकारी मिली है. इस हिसाब से यह भी कहा जा रहा है कि असरदार वैक्सीन तैयार करने की दिशा में चीन काफी आगे पहुंच गया है.

सीएनबीजी चीन की सरकारी कंपनी

चाइना नेशनल फार्मसूटिकल ग्रुप से मान्यता प्राप्त है. 23 जून को कंपनी ने ऐलान किया था कि वह वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल संयुक्त अरब अमीरात में करेगा. तीसरे चरण में दवा की टेस्टिंग हजारों लोगों पर की जाती है. पहला और दूसरे चरण में अच्छे रिजल्ट आने के बाद ही तीसरा चरण किया जाता है.