पीएम किसान स्कीम घो’टाला: मोदी के मंत्री ने झाड़ा पल्ला, कहा हमें पूरी जानकारी पर नहीं ले सकते एक्शन क्योंकि ……

पीएम किसान सम्मान निधि में हुए घो’टाले को लेकर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि केंद्र सरकार को मा’मले की पूरी जानकारी है। इस संबंध में जां’च का अधिकार राज्य सरकार के पास है और अ’पात्र लाभार्थियों की वह जां’च कर सकती है। उन्होंने कहा कि पीएम किसान स्कीम के तहत लाभार्थी किसानों की पहचान करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार को दी गई है।

उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में हुए घो’टाले के बारे में राज्य सरकार ने बताया है कि अब तक 47 करोड़ रुपये की रिकवरी की जा चुकी है। इस मा’मले की जां’च सीबी’सी’आईडी कर रही है और अब तक 10 के’स द’र्ज हो चुके हैं। इस के’स में 16 लोगों को अरे’स्ट किया जा चुका है।

तोमर ने कहा कि मा’मला सामने आने के बाद ब्लॉक और डि’स्ट्रिक्ट लेवल पर पीएम किसान लॉगइन आईडी को डीऐक्टिवेट किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इस फ’र्जी’वाड़े में शामिल होने के आ’रोपी 19 कॉन्ट्रैक्ट स्टाफ को नौकरी से ह’टा दिया गया है। इसके अलावा ब्लॉक लेवल के तीन असिस्टेंट डायरेक्टर्स को निलं’बित किया गया है। उन पर आ’रोप है कि उन्होंने सुपरविजन में चू’क की और पूरे मा’मले की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को समय रहते नहीं दी।

देश के कई इलाकों में किसानों को योजना का लाभ न पहुंचने को लेकर उन्होंने कहा कि कई बार यह गल’त डाटा की एंट्री करने से होता है। एक बार सही डाटा अपलोड होता है तो उसका वेरिफिकेशन किए जाने के बाद लाभार्थी के खाते में रकम ट्रांसफर की जाती है। उन्होंने कहा कि पीएम किसान योजना के लाभार्थियों का वेरिफिकेशन और उन्हें जो’ड़ना एक सत’त प्रक्रिया है, यह पूरे साल चलती रहती है।

यूजरनेम चु’राकर लगाई घो’टाले’बा’जों ने चप’त:

उन्होंने कहा कि एक बार जब वेबसाइट पर किसान का डाटा अपलोड होता है तो उसका बहुस्तरीय वेरिफिकेशन होता है और कई एजेंसियां उसकी वैधता की जांच करती हैं। तमिलनाडु में हुए स्कै’म को लेकर उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि कई अधिकारियों के यूज’रनेम और लॉग इन आईडी को चु’रा लिया गया था।

सालाना 12,000 रुपये देने का कोई प्रस्ताव नहीं:

इसके साथ ही लोकसभा में मंगलवार को एक अहम सवाल का जवाब देते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि फिलहाल इस योजना के तहत किसानों को साल भर में 12,000 रुपये दिए जाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने कहा कि अगस्त तक इस स्कीम के तहत किसानों को 38,282 करोड़ रुपये की र’कम जारी की जा चुकी है।