दुबई ने एयर इंडिया की उड़ानों पर लगाया बै’न, लगाए ये गंभीर आ’रोप

दुबई की सिविल एविएशन अथॉरिटी ने दो अक्टूबर तक एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) की उड़ानों पर रो’क लगा दी है. एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक, दुबई अथॉरिटी का आ’रोप है कि एयर इंडिया एक्सप्रेस ने पिछले कुछ हफ्तों में कोरो’ना (Covid-19) पॉजिटिव सर्टि’फिकेट होने के बावजूद यात्री लाए. यूएई सरकार के निय’मों के अनुसार, भारत से यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री को यात्रा से 96 घंटे पहले को’विड-19 की आरटी-पीसीआर की टे’स्टिंग कराना होगा और ऑरि’जिनल निगेटि’व रि’पोर्ट लाना होगा.

अधिकारी ने बताया, 2 सितम्बर की रिपोर्ट में कोविड-19 पॉजिटिव सर्टिफिकेट होने के बावजूद एक यात्री ने 4 सितम्बर को जयपुर-दुबई की यात्रा एयर इंडिया एक्सप्रेस से की थी. इसी तरह की एक और घट’ना पहले भी हो चुकी थी, जब दुबई पहुंची एयरलाइन्स में एक कोविड-19 पॉजिटिव यात्री सवार था. इसी वजह से दुबई अथॉरिटी ने 18 सितम्बर से लेकर 2 अक्टूबर तक एयर इंडिया एक्सप्रेस की सभी उड़ानों पर रो’क लगा दी है.

अधिकारियों ने इस बात को रेखांकित किया है कि कोरो’ना पॉजिटिव होने के बावजूद एयर इंडिया एक्सप्रेस से दुबई जाने की दोनों घ’टनाएं पिछले कुछ हफ्तों में  हुई है.

जब इस मामले के बारे में पूछा गया तो  एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कहा कि वह यात्रियों की क’ठिनाई को कम करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है और शुक्रवार को प्रस्तावित चार उड़ानें संचालित करने की योजना बना रही है, ये उड़ानें दुबई की बजाय शारजाह के लिए जाएंगी.

ये है नियम

मालूम हो कि सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जाने वाले यात्रियों के लिए पिछले माह ही कोविड-19 नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी थी। 12 साल व उससे अधिक उम्र के यात्रियों के लिए फ्लाइट से पहले वै’ध नेगेटिव कोविड-19 पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट उसकी वेबसाइट पर अपलोड करने को कहा गया था।

दिशानिर्देशों के मुताबिक, सभी यात्रियों को सरकारी मान्यता प्राप्त टेस्ट सेंटर से वैध नेगेटिव रिपोर्ट की प्रति लेनी आवश्यक है। सभी को कोविड-19 पीसीआर टेस्ट कराना होगा, लेकिन यह उड़ान भरने से 96 घंटे से पहले का नहीं होना चाहिए।