जम्मू कश्मीर DDC चु’नाव: भाजपा ने अभी तक केवल जीती इतनी सीटें, रुझानो में अब्दुलाह की पार्टी सबसे आगे

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने तीन महीनों में बिहार से लेकर असम में हुए विभिन्न चुनावों में अपना झंडा गा’ड़ा है। भाजपा ने जहां-जहां इस दौरान जीत हासिल की है, उसमें बिहार विधानसभा चुनाव, अरुणाचल स्थानीय निकाय चुनाव, असम के बीटीसी चुनाव, राजस्थान के ग्राम पंचायत और जिला परिषद चुनाव, गोवा जिला पंचायत, लद्दाख काउंसिल इलेक्शंस, ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (जीएसएमसी) चुनाव और असम का टीएसी शामिल है।

हालांकि, जम्मू और कश्मीर में District Development Council (DDC) के चुनाव में पार्टी फिलहा’ल सिर्फ दो सीटों पर जीत हासिल करती ही दिख रही है। दोपहर ढाई बजे तक के नतीजों के मुताबिक, बांदीपोरा से भाजपा के अयाज खान तो खो’नमोह से ऐजाज हुसैन जीते हैं। खबर लिखे जाने तक 280 सीटों पर वोटों की गिनती जारी, जबकि इनमें 194 सीट पर ट्रेंड्स आ चुके हैं।

श्रीनगर के जिला चुनाव अधिकारी डॉ.शाहिद चौधरी ने समाचार एजेंसी ANI को बताया- श्रीनगर में 14 डीडीसी सीटों पर सात निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं, जबकि Apni Party ने तीन सीट पर क’ब्जा किया है। वहीं, एक-एक सीट BJP, PDP, National Conference, Jammu & Kashmir People’s Movement के खाते में गई है।

इसी बीच, जम्मू की डिप्टी कमिश्नर सुषमा चौहान ने बताया- चु’नाव नतीजों के ऐलान के मद्देनजर प्रतिबंधात्मक और निषेधात्मक उपाय किए गए हैं। राजनीतिक दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों द्वारा बिना अनुमति के कोई भी विजय जु’लूस नहीं नि’काला जाएगा।

अब तक के रुझानों के मुताबिक, J&K में तस्वीर कुछ ऐसी नजर आ रही हैः

बीजेपी – 44

कांग्रेस – 21

गुपकार – 88

अन्य – 57

बता दें कि डीडीसी की 280 सीटों के लिए आठ चरण में चुनाव हुए थे। केंद्र शासित प्रदेश के 20 जिलों में प्रत्येक में 14 सीटें हैं। ये चुनाव क्षेत्र में भाजपा और अन्य राजनीतिक दलों के बीच मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है। पिछले साल अगस्त में अनुच्छेद 370 को नि’रस्त किए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में यह पहला चु’नाव है।

कश्मीर केन्द्रित मुख्य धा’रा की सात राजनीतिक पार्टियों ने गु’पकर घोषणा पत्र गठबंधन (पीएजीडी) के बैनर तले चुनाव ल’ड़ा था। इन पार्टियों में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी भी शामिल हैं।