लाइव अपडेट : जॉर्जिया में बाइडेन ने पलटी बाजी, ट्रंप को प’छाड़ ऐसे निकले आगे

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, चुनावी अभियान में डेमोक्रेट ने जॉर्जिया पर ज्यादा फोकस नहीं किया था. जो बाइडेन ने तो चुनाव से एक हफ्ते पहले तक राज्य का दौरा नहीं किया था. लेकिन अब वो यहां पर आगे चल रहे हैं. ऐसे में जॉर्जिया डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति पद के लिए आवश्यक 270 चुनावी वोटों तक पहुंचने से रोक सकता हैं.

4:00 PM

(2 घंटे पहले)

जॉर्जिया में जो बाइडेन ने पलटी बाजी

अमेरिका के जॉर्जिया में बड़ा उलटफेर हो गया है. अभी तक यहां डोनाल्ड ट्रंप आगे चल रहे थे, लेकिन अब जो बाइडेन ने बढ़त बना ली है. जो बाइडेन करीब 1 हजार वोटों से आगे हैं और यहां पर 99 फीसदी वोट गिने जा चुके हैं. अगर जो बाइडेन यहां जीतते हैं तो उन्हें 16 इलेक्टोरल वोट मिल जाएंगे.

जो बाइडेन 2,449,371    49.39%

डोनाल्ड ट्रंप 2,448,454    49.37%

3:57 PM

(2 घंटे पहले)

काउंटिंग के बीच फिर भड़के डोनाल्ड ट्रंप

शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर लिखा कि अगर लीगल वोट गिने जाएंगे तो वो आसानी से राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत जाएंगे. लेकिन उनके ऑब्जर्वर को उनका काम करने से रोका जा रहा है. इस वक्त फर्जी वोटों को गिनकर नतीजा बदला जा रहा है, सुप्रीम कोर्ट को इसपर फैसला लेना चाहिए.

3:57 PM

(3 घंटे पहले)

US का रिकॉर्डतो’ड़ चुनाव, 120 साल के इतिहास में डले सबसे अधिक वोट

12:36 PM

(6 घंटे पहले)

क्या है ताजा अपडेट?

जॉर्जिया में अब लड़ाई उलटफेर की ओर बढ़ती नजर आ रही है. यहां डोनाल्ड ट्रंप बढ़त बनाए हुए थे, लेकिन अब जो बाइडेन लगातार आगे बढ़ रहे हैं. दोनों ही उम्मीदवारों में अब सिर्फ दो हजार वोटों का अंतर है और करीब 98 फीसदी वोट गिने जा चुके हैं. इस राज्य में कुल 16 इलेक्टोरल वोट हैं.

फेसबुक ने डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों के एक बड़े ग्रुप को बैन कर दिया है, जिन्होंने ‘Stop the s’teal’ का कैंपेन शुरू किया था. ग्रुप में हिं’सा फै’लाने की बात हो रही थी और वोटों की गिनती में धां’धली रोके जाने की अपील की गई थी. फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पहले भी अमेरिकी चुनाव को लेकर स’ख्ती बरतते आए हैं और कई पोस्ट पर रो’क लगा दी है.

जो बाइडेन और कमला हैरिस की ओर से ट्वीट कर अपने समर्थकों से फंडिंग की अपील की गई है. दोनों ने ट्वीट कर लिखा है कि हमने लंबे वक्त से इस ल’ड़ाई में भरोसा जताया है, लोगों ने इलेक्शन डे से पहले ही मतदान किया. लेकिन अब डोनाल्ड ट्रंप वोटों की गिनती ही रोकना चाहते हैं, हमें फाइटबैक करना होगा.

एक ओर डोनाल्ड ट्रंप बार-बार ट्वीट और प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए काउंटिंग रोकने की अपील कर रहे हैं, तो वहीं जो बाइडेन ने अपने समर्थकों से धैर्य रखने की अपील की है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टीम की ओर से कई राज्यों में को’र्ट का रुख किया गया है. मिशिगन और जॉर्जिया में तो ट्रंप को नि’राशा लगी है लेकिन पेंसिलवेनिया में उनकी मांग मान ली गई है. यहां अब अदा’ल’त के आदेश पर दोनों पार्टियों के बरा’बर पोलिंग एजेंट को एक्सेस मिलता रहेगा. यहां डोनाल्ड ट्रंप ने आ’रो’प लगाया था कि उनके एजेंटों को काउंटिंग सेंटर में एंट्री नहीं मिल रही है, जबकि डेमोक्रेट्स को इजाजत मिल रही है.

मौजूदा वक्त में स्थिति कल जैसी ही बनी हुई है, जो बाइडेन के खाते में 264 इलेक्टोरल वोट हैं और डोनाल्ड ट्रंप के खाते में 214 वोट हैं. अगर जो बाइडेन किसी भी एक राज्य में जीत जाते हैं तो उन्हें बहुमत मिल जाएगा. हालांकि, कुछ राज्यों का बयान आया है कि गिनती 12 नवंबर तक जारी रह सकती है और ऐसे में तबतक विजेता बताना मु’श्किल है.

अमेरिका में अभी मुख्य रूप से चार राज्यों में गिनती चल रही है, पहले इनमें से बड़े राज्यों में डोनाल्ड ट्रंप काफी आगे चल रहे थे. लेकिन अब उनकी लीड कम हो गई है. पेंसिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना, जॉर्जिया, नेवादा, एरिजोना, अलास्का में अभी वोटों की गिनती हो रही है.

इनमें से पेंसिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना, जॉर्जिया और अलास्का में डोनाल्ड ट्रंप बढ़ बनाए हुए हैं. लेकिन, उनकी बढ़त कम हो गई है, जॉर्जिया में जो बाइडेन सिर्फ तीन हजार वोट पीछे हैं. अगर वो आगे निकलते हैं तो उनके खाते में सीधे 16 इलेक्टोरल वोट होंगे.