अपने इस कारनामे से रातोंरात सुर्खियों में आये थे राजीव त्यागी , 20 साल की राजनीति में 5 बार गये जे’ल

कांग्रेस प्रवक्ता राजीव त्यागी (Congress spokesperson Rajiv Tyagi) का नि’धन हो गया है. राजीव त्यागी की तबी’यत आज एक टीवी डिबेट (TV debate) के दौरान अचा’नक खरा’ब हो गई जिसके बाद उन्हें गं’भीर हाल’त में गाजियाबाद (Ghaziabad) के एक अस्पता’ल में भ’र्ती कराया गया. राजीव त्यागी कांग्रेस (Congress) के ते’ज तर्रा’र प्रवक्ता और जु’झारू नेता थे. टीवी चैनलों पर पार्टी का पक्ष प्रभावशाली तरीके से रखने के लिए जाने जाते थे. राजीव त्यागी के असाम’यिक नि’धन पर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी समेत तमा’म दिग्ग’ज नेताओं ने सोश’ल मीडिया (Social Media) पर शो’क संदेश जारी किए हैं.

राजीव त्यागी मूल रूप से गाजियाबाद (Ghaziabad) के रहने वाले थे. एमबीए (MBA) की पढ़ाई के बाद से ही राजीव त्यागी राजनैतिक गतिविधियों में शामिल हो गए थे. 20 साल के अपने राजनीतिक सफर (political career) में राजीव त्यागी प्र’दर्शनों के सिलसिले में 5 बार जे’ल गए. कांग्रेस (Congress) में राजीव त्यागी कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे. फिलहाल राजीव त्यागी कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता (national spokesperson) थे.

साथियों के साथ अटल बिहारी वाजपेयी को का’ले झं’डे दिखा च’र्चा में आये थे

राजीव त्यागी 19 मार्च 1999 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की सिखेड़ा गांव में हुई एक पब्लिक मीटिंग में अपने साथियों के साथ का’ले झंडे दिखा’कर च’र्चा में आ गये थे.

साल 2007 में जब राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश में सघन जनसंपर्क अभियान के नाम से रोड शो शुरू किया तो राजीव त्यागी को उस रोड शो का कोऑर्डिनेटर बनाया गया था. साल 2009 के लोकसभा चुनाव में राजीव त्यागी उत्तर प्रदेश के लिए बनी पब्लिसिटी कमेटी के सदस्य रहे.

प्रियंका गांधी सहित कई कांग्रेसी नेताओं ने जताया दु’ख

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने राजीव त्यागी के नि’धन पर शो’क जताते हुए लिखा- “भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रवक्ता राजीव त्यागी जी की असा’मयिक मृ’त्यु मेरे लिए एक व्यक्तिगत दुः’ख है. हम सबके लिए अपूर्णीय’ क्ष’ति है. राजीव जी विचारधारा समर्पित यो’द्धा थे. समस्त यूपी कांग्रेस की ओर से परिजनों को हृ’दय से संवेदना. ईश्वर उनके परिवार को दु’ख सह’ने की शक्ति दें.”

राजीव त्यागी कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के करीबी माने जाते थे. प्रियंका गांधी ने राजीव त्यागी को पिछले साल यूपी का मीडिया इंचार्ज नियुक्त किया था. महाराष्ट्र में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान मीडिया संबंधी जानकारी की भी जिम्मेदारी भी उन्हें ही दी गई थी.