असमः भा’जपा प्रत्याशी के वाहन में मिली थी EVM, चु’नाव आयोग ने लिया ये एक्शन

असम में करीमगंज में भारतीय जनता पार्टी (BJP) प्रत्याशी और मौजूदा विधायक कृष्णेंदु पॉल की गाड़ी में ईवीएम मशीन पाय जाने के बाद ब’वाल म’च गया है। चुनाव आयोग ने इसपर क’ड़ी का’र्यवाही करते हुए संबंधित बूथ पर हुए चु’नाव को र’द्द कर दिया गया है। इतना ही नहीं आ’योग ने चार अधिकारियों को भी निलं’बित किया है।

असम के राताबारी में पोलिंग स्टेशन नंबर 179 पर मतदा’न र’द्द कर दिया गया है और दोबारा मतदान करवाया जाएगा। चु’नाव आयोग ने इस मा’मले को लेकर के’स दर्ज करवाया है और मा’मले की जांच के आदेश भी दिए हैं। चु’नाव आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। सफ़ेद रंग की इस बोलेरो कार में ईवीएम रखे होने का वीडियो सोशल मीडिया में ज’मकर वा’यरल हो रहा है। कांग्रेस के कई नेताओं ने इसपर क’ड़ी से क’ड़ी कार्यवाही करने की मांग की थी।

वीडियो वा’यरल होने के बाद असम प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रिपुन बोरा ने ईवीएम मिलने की घ’टना पर चु’नाव आयोग से इस मा’मले में तुरंत का’र्रवाही करने की मांग की है। इसके अलावा कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट कर चु’नाव आयोग से क’ड़ी का’र्रवाई करने की मांग की है।

प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर लिखा था कि “हर बार निजी गाड़ियों में ईवीएम ले जाने के वीडियो सामने आते हैं, उनमें कुछ चीजें कॉमन हैं। निजी गाड़ियां बीजेपी उम्मीदवारों और उनके सहयोगियों की होती हैं। वीडियो को घ’टना बताकर खारिज कर दिया जाता है। बीजेपी अपने मीडिया तंत्र का इस्तेमाल उन लोगों पर आरो’प लगाने के लिए करती है, जिन्होंने वीडियो को उ’जागर किया। तथ्य यह है कि इस तरह के कई मा’मले सामने आ रहे हैं, लेकिन इनके बारे में कुछ नहीं किया जा रहा है।”

वीडियो सामने आने के बाद AIUDF के अध्यक्ष और सांसद मौलाना बदरुद्दीन अजमल ने भी इसे ट्वीटर पर शेयर किया। अजमल ने ट्वीट कर लिखा, “ध्रु’वीकरण फेल, वो’टों की खरीद फेल, प्रत्या’शियों की खरीद फेल, जु’मलेबाजी फेल, दोहरे सीएम फे’ल, सीएए पर दोहरी बातें फे’ल। हा’र चुकी बीजेपी के पास अब एक ही रास्ता ब’चा है, ईवीएम की चो’री। यह लोकतं’त्र की ह’त्या है।