असम चु’नाव: BJP नेता पर EC की मे’हरबानी, 24 घंटे घटा दी इस मंत्री पर लगे बै’न की मियाद

असम विधानसभा चु’नाव में आचार सं’हिता के उल्लं’घन के आरो’प में भाजपा के कद्दावर नेता और राज्य सरकार में मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा को पहले निर्वाचन आयोग ने  48 घंटों के लिए प्र’चार प्रसार करने से रो’क दिया था। लेकिन अब चु’नाव आयोग ने सरमा पर मे’हरबानी करते हुए चु’नाव प्रचार के रोक की अवधि को घ’टाकर सिर्फ 24 घंटे कर दिया है। सरमा शनिवार शाम से अपना चु’नाव प्र’चार कर सकेंगे।


बीते दिनों चु’नाव प्रचार के दौरान हेमंत बिस्वा सरमा ने कहा था कि अगर बोडोलैंड फ्रंट के प्रमुख हगराम मोहिलारी वि’द्रोही नेता एम बाथा के साथ उ’ग्रवाद को बढ़ावा देते हैं तो केंद्रीय जांच एजेंसी एनआईए के माध्यम से उन्हें जे’ल भेजा दिया जाएगा। जिसके बाद कांग्रेस ने 30 मार्च को चु’नाव आयोग से शि’कायत की थी कि सरमा ने बीपीएफ प्रमुख को धम’की दी है जो आदर्श आचार सं’हिता का उल्लं’घन है।इस चु’नाव में  बीपीएफ का गठबंधन कांग्रेस के साथ है।

चु’नाव आयोग ने इस संबंध में सरमा को कारण बताओ नोटिस भी भेजा था। जिसका जवाब सरमा ने चु’नाव आयोग को भेजा था लेकिन आयोग सरमा के जवाबों से संतुष्ट नहीं था। जिसके बाद आयोग ने शुक्रवार को असम सरकार में मंत्री हेमंत सरमा को बोडोलैंड फ्रंट के प्रमुख हगराम मोहिलारी के खि’लाफ ध’मकी देने के आरोप में 48 घंटे के लिए चु’नाव प्र’चार करने से रो’क दिया था।

आयोग ने उन्हें दो अप्रैल से 48 घंटों के लिए विधानसभा चु’नाव में कोई भी जनसभा आयोजित करने, जु’लूस, रै’लियां, रो’ड शो नि’कालने, साक्षात्कार देने और मीडिया (इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट, सोशल मीडिया) से बात करने से रो’क दिया था।

भाजपा नेता हेमत सरमा जालुकबारी विधानसभा से अपना भाग्य आजमा रहे हैं। 6 अप्रैल को तीसरे चरण में यहां वो’टिंग होगी। रविवार को चु’नाव प्रचार के अं’तिम दिन अमित शाह भाजपा नेता हेमंत सरमा के पक्ष में रोड शो भी करेंगे। आयोग के द्वारा सरमा के चु’नाव प्र’चार पर रो’क लगने की वजह से वे अमित शाह के साथ रोड शो में शामिल नहीं होने वाले थे। लेकिन अब यह कहा जा रहा है कि चु’नाव प्रचा’र पर रो’क की अवधि घ’टने के बाद वह अमित शाह के साथ रोड शो में शामिल हो सकते हैं।

ज्ञात हो कि असम विधानसभा की कुल 126 सीट में से 86 सीट पर वो’टिंग हो चुकी है। बाकी बची 40 सीटों पर तीसरे व अं’तिम चरण में वो’ट डा’ले जाएंगे। 2 मई को विधानसभा चु’नाव के नतीजे आएंगे।