ऐप बै’न पर चीनी पत्रकार ने क’सा तं’ज तो उद्योगपति महिंद्रा ने दिया ऐसा जवाब, उ’ड़ गए तोते

भारत सरकार ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 59 चा’इनी’ज ऐप्स’ को बै’न कर दिया है. इस फै’सले के बाद ची’न की बौ’ख’ला’हट बढ़ गई है. यही वजह है कि ची’न की ओर से ब’या’नबा’जी तेज हो गई है.

दरअसल, ची’न के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के एडिटर हू शिजिन ने तं’ज लहजे में एक ट्वीट किया. इस ट्वीट में कहा कि अगर ची’न के लोग भारतीय प्रोडक्ट को बै’न भी करना चाहें तो उनके पास कोई विकल्प नही हैं. इसलिए भारतीयों के पास राष्ट्र’वा’द से ज्यादा मह’त्वपूर्ण कुछ होना चाहिए. इस ट्वीट का मशहूर कारोबारी आनंद महिंद्रा ने ऐसा जवाब दिया है जिसकी हर तरफ तारीफ हो रही है.

क्या कहा आनंद महिंद्रा ने?

सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया, ‘मुझे सं’देह न’हीं है कि यह प्रति’क्रि’या भारतीय उद्योग के लिए सबसे प्रभावी और प्रेरक हो सकती है. हमें उ’क’साने के लिए आपका शुक्रिया, जल्द ही जवाब देंगे.’

टिक’टॉ’क बैन पर आनंद महिंद्रा क्या बोले?

इससे पहले दिग्गज उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने टिकटॉक बै’न होने पर भी प्रतिक्रिया दी थी. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘मैंने टिक’टॉक कभी डाउनलोड न’हीं किया, लेकिन मैंने अभी चिं’गारी डाउनलोड किया है. आपको ज्यादा ताक’त मिले.’ आपको बता दें कि स्वदे’शी चिंगारी ऐप को टिकटॉक के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. यही वजह है कि टिकटॉक के बै’न होने के बाद ते’जी से डाउनलोड किया गया है.

ची’न की हरकत से बढ़ा त’नाव

बीते दिनों गल’वा’न घाटी में ची’न के हर’कत की वजह से दोनों देशों के बीच त’नाव बढ़ गया है. इस घटना में भारत के 20 जवान श’हीद हो गए थे तो वहीं ची’न को भी भारी नु’कसान उठाना पड़ा. इसके बाद से ही भारत में ची’न और ची’न के बने प्रोडक्ट के ब’हि’ष्कार की मु’हिम तेज हो गई है.

इस मु’हिम को सरकार का भी साथ मिल रहा है. यही वजह है कि सरकार ने ची’न के निवेश को रोकने के लिए कई कॉन्ट्रैक्ट रद्द किए हैं तो कुछ नियमों में भी ब’दला’व हुए हैं. अब ताजा मा’मला 59 चाइ’नीज ऐप को बै’न करने का है. इनमें टिक’टॉक के अलावा यूसी ब्राउजर समेत कई च’र्चित ऐप भी शामिल हैं.