बंगाल चु’नावः अमित शाह ने इतनी सीटें जीतने का कर दिया दा’वा, ममता बोलीं- मिलेगा ‘बड़ा रसगुल्ला’

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का दा’वा है कि BJP बंगाल चु’नाव के पहले चरण में 30 सी’टों में से 26 पर और असम में 47 में 37 से अधिक सीटों पर जीतेगी। रविवार को यह बात उन्होंने नई दिल्ली स्थित अपने आवास पर संवाददाता सम्मेलन के दौरान कही।

वरिष्ठ बीजेपी नेता ने पार्टी के आतं’रिक फीडबैक का हवा’ला देते हुए विश्वास दिलाया किया कि पार्टी बंगाल की 294 सदस्यीय विधानसभा में 200 से अधिक सी’टों पर जीत दर्ज करेगी और असम में 126 सदस्यीय विधानसभा में अपनी 86 सीटों के गठबं’धन आं’कड़े में सुधार करेगी।

दोनों राज्यों में शां’तिपूर्ण मतदान आने वाले दिनों में इन राज्यों के लिए सका’रात्मक सं’केत हैं। शाह ने बंगाल सीएम ममता बनर्जी के उस दा’वे को खारिज किया कि पीएम मोदी का बां’ग्लादेश दौरे पर मतुआ समुदाय के मंदिर में जाना चु’नाव आचार सं’हिता का उल्लं’घन है। इससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे और इसका चु’नावों से कोई लेना-देना नहीं है।

बकौल शाह, ‘‘सोनार बांग्ला की अपनी परिकल्पना के साथ भाजपा ने राज्य के लोगों के बीच एक बेहतर पश्चिम बंगाल की उम्मीद जगाई है।’’ उन्होंने पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर नि’शाना सा’धते हुए कहा कि राज्य में कथि’त रूप से मु’स्लिम समर्थक नीतियों के लिए तु’ष्टिकरण का माहौ’ल बना हुआ है और जनता के धन की हे’राफेरी की गई है और वि’कास को बाधित किया गया है।

शाह ने कहा कि बंगाल में भाजपा कार्यकर्ताओं में कुछ ड’र था कि पिछले वर्षों की तरह इस वर्ष भी अपरा’धी और ‘गुं’डा’ तत्व म’तदान प्रक्रिया को बा’धित करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘मैं चु’नाव आयोग को शां’तिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से चु’नाव कराने के लिए बधा’ई देना चाहता हूं।’’

उधर, दीदी ने शाह के दा’वे को सि’रे से खारिज किया। नंदीग्राम से लगे चंडीपुर विधानसभा क्षेत्र में एक चु’नाव रैली में चु’टकी लेते हुए कहा, “एक नेता ने आज दा’वा किया कि उनकी पार्टी पहले चरण के चु’नाव में 26 सीटें जीतेगी। उन्होंने चार सीटें भी क्यों छो’ड़ दीं? आखिरकार वह पूरी 30 सीटों पर जीत हासिल करने का दा’वा क्यों नहीं ठों’क रहे हैं? क्या वे सी’टें कांग्रेस और सीपीआई(एम) के लिए छो’ड़ दी हैं? आपको (बीजेपी) एक बड़ा सा रसगुल्ला (शून्य) मिलेगा।”

ममता के मुताबिक, वह किसी तरह का अनु’मान नहीं लगाएंगी। उन्होंने कहा कि यह जनता का फैसला है, जो मतगणना के बाद पता चलेगा। उन्होंने कहा, ‘‘चूंकि 84 प्रतिशत मतदान हुआ है, मैं अं’दाजा लगा सकती हूं कि लोगों ने हमारे पक्ष में वो’ट दिया है।’’

इसी बीच, तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने भी शाह के सं’वाददाता सम्मेलन के शीघ्र बाद एक ट्वीट में कहा, ‘‘माइंड-गेम काम नहीं करेगा, मो-शा (मोदी-शाह के संदर्भ में)’’ बता दें कि बंगाल में आठ चरणों में विधानसभा चु’नाव हो रहे हैं और म’तगणना दो मई को होगी।