अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने गाजा को लेकर किया ये बड़ा वादा, फ़िलिस्तीन के साथ होगा…

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने गाजा के लिए मानवीय और पुनर्निर्माण सहायता का वादा किया है। साथ ही उन्होंने इज’रायल और हमा’स के  की ल’ड़ाई को समाप्त करने के लिए एक समझौते की सराहना भी की।

यु’द्धविराम समझौते की खबर के बाद व्हाइट हाउस में संक्षिप्त रूप से उपस्थित हुए, बिडेन ने इज’रायल की आयरन डोम मिसाइल रक्षा प्रणाली को फिर से भ’रने का भी वादा किया। डेमोक्रेटिक की शि’कायतों के बावजूद इज’रायल को एक लंबित अमे’रिकी ह’थियारों की बिक्री के बारे में छो’ड’ दिया।

बिडेन ने कहा कि अमेरिका संयुक्त रा’ष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय हितधारकों के माध्यम से “ते’जी से मानवीय सहायता प्रदान करने और गाजा में और गाजा पुनर्निर्माण प्रयासों में लोगों के लिए मार्शल अंतरराष्ट्रीय समर्थन प्रदान करने के लिए काम करेगा।”

उन्होंने जो’र देकर कहा कि पुनर्निर्माण सहायता फि’लिस्तीनी प्राधिकरण के साथ साझेदारी में प्रदान की जाएगी, न कि हमास के साथ, जिसे अमेरिका एक आतं’कवादी संगठन कहता है। फ़िलिस्तीनी प्राधिकरण, जो उदा’रवादी रा’ष्ट्रपति महमूद अब्बास द्वारा संचालित है, केवल क’ब्जे वाले वेस्ट बैंक के कुछ हिस्सों को नियंत्रित करता है, जबकि हमास का गा’जा पट्टी में बो’लबाला है।

बिडेन ने कहा, “हम इसे फि’लिस्तीनी प्राधिकरण के साथ पूर्ण साझेदारी में करेंगे – हमास के साथ नहीं – इस तरह से जो हमास को अपने सैन्य शस्त्रागार को बहा’ल करने की अनुमति नहीं देता है।” बाइडेन ने शुक्रवार को कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी अब भी इस्राइल का समर्थन करती है और वह प्रार्थना कर रहे हैं कि इ’जरायल और हमास के बीच सं’घर्ष वि’राम कायम रहे।

व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, बिडेन ने कहा कि दो-राज्य समाधान दोनों पक्षों के बीच सं’घर्ष को हल करने का एकमात्र उपाय है। स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन आने वाले दिनों में इस क्षेत्र की यात्रा करेंगे और “इज’रायलियों और फि’लिस्तीनियों के लिए बेहतर भविष्य बनाने के लिए मिलकर काम करेंगे।”