अमेरिकी प्रशासन इजराइल को देगा ह’थियारों की बड़ी खेप, दोनों देशों के बीच हुई अरबों की डील साइग्न !

फिलिस्तीनीयों के नरसं’हार के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन ने इजरायल को $ 735 मिलियन के सटीक-ह’थियारों की संभावित बिक्री को मंजूरी दे दी है। कांग्रेस के सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि गाजा पर इजरायल के लगातार हम’ले के बावजूद अमेरिकी सांसदों को डील पर आ’पत्ति की उम्मीद नहीं थी।

कांग्रेस के तीन सहयोगियों ने कहा कि प्रमुख विदेशी ह’थियारों की बिक्री के समझौ’ते आगे ब’ढ़ने से पहले नियमित समीक्षा प्रक्रिया के हिस्से के रूप में कांग्रेस को आधिकारिक तौर पर 5 मई को वाणिज्यिक बि’क्री के बारे में सूचित किया गया था। बिक्री की सूचना सबसे पहले वाशिंगटन पोस्ट ने दी थी।

5 मई को औपचारिक अधिसूचना से पहले सामान्य अनौपचारिक समीक्षा प्रक्रिया के हिस्से के रूप में कांग्रेस को अप्रैल में नियोजित बिक्री के बारे में सूचित किया गया था। अमेरिकी कानू’न के तहत, औ’पचारिक अधिसूचना कांग्रेस के लिए बिक्री पर आ’पत्ति करने के लिए 15-दिन की मोहलत देता है, जो कि इजरायल के हम’लों के बावजूद अपेक्षित नहीं है।

सहयोगी ने कहा कि उस समय कांग्रेस की विदेश मा’मलों की समितियों के डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन नेताओं द्वारा इस तरह की बिक्री की समीक्षा करने पर कोई आ’पत्ति नहीं थी।

गाजा स्थित फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले सप्ताह से गाजा पर इजरायल के हम’लों में 61 बच्चों सहित कम से कम 212 फिलिस्तीनी मा’रे गए हैं। इस्राइली हम’ले में 1,305 से अधिक लोग घा’यल हुए हैं और दर्जनों इमा’रतें नष्ट या क्षतिग्रस्त हुई हैं।

“हालांकि युवा सांसदों की एक नई फसल जो पार्टी के इजरायल समर्थक रूढ़िवादिता को चु’नौती देने के इच्छुक हैं, ने बिडेन प्रशासन और कांग्रेस के नेताओं पर द’बाव डाला है।”