फोर्ब्स की अमीरों की लिस्ट में NO.1 पर मुकेश अंबानी, अडानी को मिला ये स्थान !

फोर्ब्स मैगजीन की तरफ से जारी भारत के अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी को पहला स्थान मिला है। वहीं दूसरे स्थान पर गौतम अडानी रहे हैं। अंबानी ने एशिया के सबसे धनी व्यक्ति का ताज भी चीन के जैक मा से छी’न लिया है। साथ ही मैगजीन की तरफ से बताया गया है कि भारत में अरब’पतियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

भारत में अब अरबपतियों की संख्या बढ़कर 140 हो गयी है। रिलांयस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के 10 वें नंबर के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनका कुल नेटवर्थ 84.5 अरब डॉलर है। गौतम अडानी दुनिया में 24 वे स्थान पर हैं।

एमेजॉन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस लगातार चौथे साल दुनिया में सबसे अमीर बताए गए हैं। बेजोस का कुल नेटवर्थ 177 अरब डॉलर है। उनकी संपत्ति में पिछले साल की तुलना में 64 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।

शिव नादर को तीसरा सबसे धनी भारतीय बताया गया है। वो एचसीएल के संस्थापक हैं। उनके पास 23.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। एवेन्यू सुपरमार्केट्स के संस्थापक राधाकिशन दमानी और कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी उदय कोटक सूची में चौथे और पांचवे स्थान पर हैं।

बताते चलें कि ब्लूमबर्ग बिलियनेअर्स इनडेक्स के अनुसार इस साल कोरोना सं’कट के बाद भी भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी की संपत्ति में दुनिया भर में ही सबसे ज्यादा वृद्धि दर्ज की गयी है। इस मा’मले में उन्होंने एमेजॉन के जेफ बेजोन और टेस्ला के एलन मस्क भी पछा’ड़ दिया है।अडानी समूह ने भारत में बं’दरगाह,हवाई अड्डे, डेटा सेंटर और कोयला खदानों में निवेश किया है।

समूह को टोटल एसए और वॉनबर्ग पिनसस जैसी कंपनियों से निवेश मिला है। अडानी समूह के कामकाज को लेकर कहा जा रहा है कि अडानी टोटल गैस की संपत्ति 96 प्रतिशत और अडानी इंटरप्राइजेज की कीमत 90 प्रतिशत बढ़ गयी है।

ऑक्सफैम की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना सं’कट के दौरान भारक के सौ अरबपतियों की संपत्ति में 12.97 खरब रुपये का इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार लॉक’डाउन के पहले छह महीने में मुकेश अंबानी को हर घं’टे 90 करोड़ रुपये की कमाई हुई।