बर्थडे स्पेशल : 47 साल की हुई मिस वर्ल्ड, जाने ऐश्वर्या से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से

अपनी खूबसूरत से लाखों दिलों पर राज करने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय आज 47 साल की हो गई हैं और आज अपना जन्मदिन मना रही हैं. आज हम आपको दिखा रहे हैं ऐश्वर्या राय के बारे में 20 ऐसी बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए. आज हम आपको दिखाएंगे ऐश्वर्या की 20 कहानियां….वो कहानियां जिन्हें सुनने के बाद आपको ऐश्वर्या से फिर से इश्क हो जाएगा…फिर से इसलिए क्योंकि वो कई बार सबको अपना दीवाना बना चुकी हैं.

वो साल था 1973…जब नवंबर की गुलाबी सर्दी में कर्नाटक के मैंगलोर में कृष्णराज राय के घर आई एक परी. यूं तो हर किसी को अपना बच्चा दुनिया में सबसे प्यार लगता है. लेकिन उस वक्त कृष्णराज राय और उनकी पत्नी बृंदा ने ये सोचा भी नहीं कि उनकी ये प्यारी सी बच्ची एक दिन पूरी दुनिया को सबसे प्यारी लगी. इस प्यारी सी परी को प्यार से नाम दिया गया गुल्लू.

गुल्लू यानि ऐश्वर्या की शुरुआती पढ़ाई हैदराबाद में हुई. लेकिन कुछ वक्त बाद ऐश्वर्या का परिवार ग्लैमर नगरी मुंबई में आकर बस गया. और फिर ऐश्वर्या ने आगे की पढ़ाई मुंबई में ही की. और मुंबई ने ही बदल दी ऐश्वर्या की जिंदगी.

ऐश्वर्या को शुरु से मॉडलिंग का शौक था. जब वो कॉलेज में थी तभी उन्होंने मॉडलिंग करना शुरु कर दिया था. ऐश्वर्या नौवीं क्कलास में थी जब उन्होंने अपना पहला ऐड मिला. ये एक पेंसिल का ऐड था. यू तो पेंसिल से लिखी लकीरे आसानी से मिट जाया करती हैं. लेकिन ऐश्वर्या ने पेंसिल से ग्लैमर नगरी में जो लकीर खींची. उसे आज तक कोई मिटा नहीं पाया.

ऐश्वर्या कई साल पहले अपने हाई स्कूल के दिनों में एक बार रेखा से मिली थी. कहा जाता है, ऐश्वर्या अपनी मां के साथ एक दुकान में कुछ खरीदारी कर रहीं थी तभी पीछे से रेखा ने उनके कंधे पर हाथ रखा. रेखा ने ऐश को एक ऐड में देखा था जिस वजह से उन्होंने ऐश्वर्या को पहचान लिया. रेखा ने ऐश की खूबसूरती की तारीफ की और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी. स्टाइल एंड ग्लैमर अवॉर्ड फंक्शन में रेखा ने ऐश्वर्या राय की खबसूरती का राज भी खोला. ऐश्वर्या राय को मोस्ट ग्लैमरस स्टार का अवॉर्ड देने स्टेज पर पहुंचीं रेखा ने कहा, ‘ऐश की खूबसूरती का राज़ मैं बताती हूं. दरअसल, जब ऐश्वर्या की मम्मी प्रेग्नेंट थीं तब वे मेरी फोटोग्राफ्स देखा करती थीं. रिजल्ट आपके सामने है.’

वाकई रिजल्ट काफी अच्छा है. और ये बात दुनिया मान चुकी है. लेकिन आपको पता है जब ऐश्वर्या मिस इंडिया का खिताब नहीं जीत पाई थी तो शायद सबको ऐसा नहीं लगा होगा कि एक दिन पूरी दुनिया उनकी खूबसूरती की मिसाल देगी. मिस इंडिया कॉनटेस्ट में ऐश्वर्या को सुष्मिता सेन ने हराया था वो बॉलीवुड में कभी ऐश्वर्या जितनी कामयाब नहीं हो पाई.

मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में ऐश्वर्या और सुष्मित सेन दोनों का स्कोर बराबर था 9.33. दोनों के बीच इस खिताबी मुकाबले में टाई हो गया था. और फिर जब हिंदुस्तान की सबसे खूबसूरत हसीना पर सवाल पूछा गया तो ऐश्वर्या इस मुकाबले में सुष्मिता से हार गई.ऐश्वर्या मिस इंडिया का खिताब जीतने से भले ही चूक गई लेकिन उसी साल उन्होंने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता और उनकी खूबसूरती का जादू हर किसी पर चल गया.


बला की खूबसूरत हसीना पर फिल्मकारों की नजर ना पड़े ऐसा कैसे हो सकता था. 1997 में ऐश्‍वर्या ने अपना फिल्मी करियर शुरू किया. फिल्म थी मणिरत्नम की ‘इरूवर’. फिल्म तमिल में थी और ऐश्वर्या को तमिल नहीं आती थी. इसलिए उनकी आवाज को किसी और ने डब किया. ऐश्वर्या की ये पहली फिल्म कामयाब रही.

साल 1997 में ही ऐश्वर्या को उनकी पहली फिल्म और प्यार हो गया मिली…फिल्म के हीरो बॉबी देओल थे..फिल्म से ऐश्वर्या की खूबसूरती के चर्चे तो खूब हुए लेकिन फिल्म कामयाब नहीं हो पाई

इसके बाद ऐश्वर्या को मिला एक बेहतरीन मौका…उन्हें मंसूर खान की फिल्म जोश मिली…इस फिल्म में ऐश्वर्या के भाई का रोल सलमान खान को ऑफर किया गया..सलमान तब बड़े स्टार थे..और ऐश्वर्या को लगा होगा कि सलमान के साथ काम करके उनकी किस्मत संवर जाएगी लेकिन सलमान ने फिल्म करने से मना कर दिया..जानते हैं क्यों…क्योंकि वो ऐश्वर्या के भाई का रोल नहीं करना चाहते थे ….कहते हैं उस वक्त सलमान ने फिल्म के प्रोड्यूसर रतन जैन से कहा था

सलमान का ऐश्वर्या के साथ फिल्म जोश ना करना ऐश्वर्या के लिए फायदेमंद ही रहा….ये वो दौर था जब सलमान का सोमी अली से ब्रेक अप हुआ था और वो बिल्कुल तन्हा थे….लेकिन ऐश्वर्या जब सलमान के सामने आईं तो सलमान के दिल की धड़कन भी उन्हें दगा दे गई…सलमान का दिल सोमी की बजाय कब ऐश्वर्या के लिए धड़कना शुरू हो गया…इसका पता शायद खुद सलमान को भी नहीं लगा…अब वो ऐश्वर्या के साथ फिल्म तो करना चाहते थे लेकिन उनके भाई नहीं बल्कि उनके हीरो बनकर…और जिस हसीना पर सलमान का दिल आ जाए उसकी किस्मत संवर जाती है

कहते हैं सलमान ने संजय लीला भंसाली से सिफारिश की और फिर सलमन के कहने पर ऐश्वर्या को वो फिल्म मिल गई जिसका उन्हें इंतजार था…फिल्म का नाम था…हम दिल दे चुके सनम. फिल्म सुपरहिट रही और ऐश्वर्या को इस फिल्म के लिए सर्वश्रैष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला

‘हम दिल दे चुके सनम’ ने ऐश्वर्या का करियर ही नही उनकी जिंदगी भी बदल दी…इस फिल्म के दौरान पर्दे पर ही नहीं बल्कि असल जिंदगी में भी सलमान के साथ उनकी आंखों की गुस्ताखियां हुई..और ये गुस्ताखियां कब मोहब्बत में बदल गई…ये शायद ऐश्वर्या को भी पता नहीं चला. इश्क और मुश्क छिपाए नहीं छिपता…और इश्क अगर सलमान खान करें, फिर तो वो बिलकुल नहीं छुप सकता …सलमान और ऐश्वर्या की मुहब्बत के चर्चे आम होने लगे…ऐश्वर्या सलमान के परिवार के साथ काफी वक्त बिताने लगीं… वो सलमान की बहनों की खास दोस्त बन चुकी थी…सलमान के हर फैमिली फंक्शन में ऐश्वर्या मौजूद होती थीं…कहा तो ये भी जाता है कि इश्क की गरमाहट इस हद तक बढ़ चुकी थी कि सलमान के करीबी दोस्त तो ऐश्वर्या को भाभी तक कहकर बुलाने लगे थे.

पत्रकार बिस्वदीप घोष की किताब hall of fame aishwarya rai के मुताबिक के मुताबिक उस रात सलमान ने अपने सभी दोस्तों को अपने घर बुलाया…सलमान ने उनसे कहा कि मुझे आज एक बहुत जरूरी एलान करना है…उस रात हर किसी को ये लगा कि सलमान और ऐश्वर्या शादी करने जा रहे हैं…शाम को सलमान के तमाम दोस्त उनके घर इकट्ठा हो गए…पर घर पर ना तो सलमान थे और ना ही ऐश्वर्या…हर कोई सलमान और ऐश्वर्या का इंतजार करने लगा…इंतजार की इंतेहा हो गई लेकिन दोनों में से कोई नहीं आया…और आखिरकार सभी लोग चले गए.

सलमान और ऐश्वर्या की प्यार की कश्ती, लहरों की मस्ती में, हिचकोले खाती हुई आगे बढ़ रही थी लेकिन फिर आया एक तूफान. जिसने ऐश्वर्या और उनके पूरे परिवार को हिलकर रख दिया. आधी रात को सलमान पहुंच गए ऐश्वर्या के घर….और जोर-जोर से दरवाजा पी’टना शुरू कर दिया…लेकिन ऐश्वर्या ने दरवाजा नहीं खोला…नवंबर 2001 की एक रात ऐश्वर्या के दरवाजे पर खड़े सलमान बेहद गु’स्से में थे….उन्होने ध’म’की दी कि वो ऐश्वर्या के अपार्टमेंट की छत पर च’ढ़ जाएंगे और वहां से ऐश्वर्या के घर पर छ’लां’ग लगा देंगे…

19 मंजिल वाली इस बिल्डिंग में ऐश्वर्या 17 वी मंजिल पर रहती थीं… अगर सलमान छत से उनके घर पर छलांग लगाते तो कुछ भी हो सकता था…कुछ भी…और आखिरकार सुबह जाकर ऐश्वर्या ने दरवाजा खोला …इसके बाद मी’डिया में ये खबरें भी आईं कि ऐश्वर्या के पिता कृष्णराज राय ने सलमान के खिला’फ पु’लिस कंप्लेंट दर्ज कराई है…उस वक्त मुंबई के एसीपी रहे अंबादास पोटे ने ये बात तो मानी कि सलमान के खिला’फ कि 27 दिसंबर को ऐश्वर्या के पिता ने एक गैर आ’पा’रा’धिक शिका’यत द’र्ज कराई थी.

2002 में हुए फिल्म फेयर अवॉर्ड्स समारोह में जब ऐश्वर्या पहुंची तो उनकी बाजू में फ्रेक्चर था और उन्होंने आंखों पर dhoop ka चश्मा लगाया हुआ था..श्रीदेवी के साथ ऐश्वर्या की ये तस्वीर उसी समारोह की है, जिसमें ऐश्वर्या की बाजू पर प्लास्टर और आंखों पर चश्मा नजर आ रहा है…रात में हुए इस फंक्शन में जब ऐश्वर्या अपनी आंखों को छिपाने के लिए चश्मा लगाकर पहुंची तो हर किसी के मन में कई सवाल उठे…लोगों को लगा कि उनकी आंख पर भी कोई नि’शान है…कहने वालों ने यही कहा कि सलमान ने ऐश्वर्या की पि’टाई कर दी है…लेकिन उस वक्त ऐश्वर्या ने अपनी जुबान से हाथा’पा’ई की बात नहीं क’बूली..उनका कहना था कि वो सीढ़ियों से गिर गईं थी और उसी वजह से उन्हें ये चो’ट आई

शायद सलमान और ऐश्वर्या की किस्मत में एक साथ जिंदगी बिताना नहीं लिखा था..सलमान का गु’स्सा और जि’द इन दोनों के रिश्ते की डोर को तो’ड़ रहा था…और आखिरकार 27 सितंबर 2002 को टाइम्स ऑफ इंडिया में छपे इंटरव्यू में ऐश्वर्या ने सलमान से अलग होने का ऐलान कर दिया ..इस इंटरव्यू में ऐश्वर्या ने सलमान का कई गं’भीर आ’रोप लगाए

ऐश्वर्या ने कहा था, ‘हमारे ब्रेकअप के बाद भी वो मुझे फोन करता था और उल्टी सीधी बातें करता था..उसे ये भी श’क था कि मेरा मेरे को-स्टार्स के साथ अफेयर चल रहा है..मेरा नाम अभिषेक से लेकर शाहरुख तक हर किसी के साथ जोड़ा गया…कई बार सलमान ने मेरे साथ मा’र’पी’ट भी की…किस्मत अच्छी थी कि मेरे शरीर पर कोई नि’शान नहीं आए…और मैं शूटिंग पर इस तरह चली जाती थी जैसे कुछ हुआ ही ना हो…वो मुझे काफी परे’शान करता था और जब मैं उसका फोन नहीं उठाती थी तो वो खुद को चो’ट पहुंचाता था.’

सलमान से अलग होने के बाद ऐश्वर्या की जिंदगी में विवेक ओबरॉय आए…लेकिन विवेक के साथ भी ऐश्वर्या का रिश्ता ज्यादा वक्त तक नहीं चला…वैसे बहुत कम लोग ये जानते हैं कि ऐश्वर्या के पहले ब्यॉफ्रेंड का नाम राजीव मूलचंदानी था. ऐश्वर्या और राजीव का प्यार मॉडलिंग के वक्त परवान चढ़ा था. लेकिन आखिरकार फिल्म गुरू की शूटिंग के दौरान उन्हें उनका वो प्यार मिल गया जो शादी की मंजिल तक भी पहुंचा …हालांकि ऐश्वर्या का मां’गलिक होना उनकी शादी के दौरान काफी सुर्खियों में रहा था. कहा जाता है कि अभिषेक से शादी करने से पहले ऐश्वर्या की एक पेड़ से शादी करवाई गई थी.

आपको ये शायद ही पता हो कि ऐश्वर्या राय बच्चन को अभिषेक बच्चन के लिए खाना बनाना बेहद पसंद है. ऐश, अभिषेक को अपने हाथों से खाना बनाकर खिलाती हैं.

बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि ऐश्वर्या एक ट्रेंड क्लासिकल डांसर हैं. उन्होंने 5 साल तक क्लासिकल डांस सीखा है. ऐश्वर्या पहली ऐसी इंडियन और साउथ एशियन एक्ट्रेस हैं जो ओपरा विनफ्री के शो पर गई थी…उनके नाम पर 17 हजार से ज्यादा वेबसाइट्स हैं..उनके नाम पर एक ट्यूलिप भी है.

ऐश्वर्या पहली ऐसी इंडियन सेलिब्रिटी हैं जिनका मोम का पुतला मैडम तुसाम म्यूजियम में लगाया गया. ऐश्वर्या वाकई म्यूजियम में रखने लायक हैं.