ABP-C वो’टर पोल: बंगाल में ममता करेंगी BJP का सफ़ाया, केरल में लेफ़्ट और असम में…

आगामी विधानसभा चु’नाव 5 राज्यों में होने जा रहे हैं. पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में मतदान किया जाएगा. चु’नाव आयोग के अनुसार 27 मार्च से मतदान की शुरुआत होगी. तो वहीं चुनावी नतीजे 2 मई को आएंगे. वहीं इन पांच राज्यों में चु’नावी मिजाज कैसा है, इसके लिए एबीपी न्यूज़ ने सी-वोटर के साथ मिलकर ताजा ओ’पिनियन पोल किया है. इस पोल में जनता से बातचीत करके उनका मूड समझकर एक अनुमान तक पहुंचने की कोशिश की गई है.

इन सभी पांच राज्यों के चु’नाव में सबसे ज़्यादा चर्चा जिस राज्य की हो रही है वो है पश्चिम बंगाल. पश्चिम बंगाल में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के बीच क’ड़ा मु’काबला है. पश्चिम बंगाल में फिलहाल तृणमूल कांग्रेस की सरकार है. वहीं एबीपी न्यूज़ सी-वोटर के ओपिनियन पोल में तृणमूल कांग्रेस की सरकार बनने की तरफ सं’केत दिए है.

ताज़ा ओपिनियन पोल के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस को 150 से 166 सीटें, बीजेपी को 98 से 114, कांग्रेस-लेफ्ट ग’ठबंधन को 23 से 31 और अन्य को तीन से पांच सीटें मिल सकती हैं. पश्चिम बंगाल में 294 सीटों पर आठ चरणों में चुनाव होगा. केरल में 140 विधानसभा सीट है जिनपर वोटिंग होनी हैं. केरल में सीपीआई (एम) के नेतृत्व में फिलहाल राज्य में एलडीएफ की सरकार है.

वहीं एबीपी न्यूज़ सी-वोटर के ओपिनियन पोल में एलडीएफ सरकार बनती हुई दिखाई दे रही है. पोल में एलडीएफ को 77 से 85 सीटें, यूडीएफ को 54 से 62 सीटें, बीजेपी को 0 से 2 सीटें और अन्य को 0 से 1 सीटें मिलने का अनुमान है. असम राज्य में ओपिनियन पोल के मुताबिक चुनाव में बीजेपी नीत एनडीए को 64 से 72 सीटें, कांग्रेस नीत यूपीए को 52 से 60 सीटें और अन्य को 0 से 5 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. असम में विधानसभा की कुल 126 सीटें हैं.

तो वहीं तमिलनाडु में 234 विधानसभा सीं’टों के लिए 6 अप्रैल को वोटिंग होनी है. राज्य में फिलहा’ल आईएडीएमके की सरकार है. एबीपी न्यूज़ सी-वो’टर के ओ’पिनियन पो’ल के मुताबिक यूपीए (कांग्रेस+DMK+अन्य) को 161 से 169 सीटें, एनडीए (AIADMK+बीजेपी+अन्य) को 53 से 61 सीटें, एमएनएम (मक्कल निधि मय्यम) को 2 से 6 सीटें, एएमएमके (अम्मा मक्कल मुनेत्र कझगम) को 1 से 5 सीटें और अन्य को 3 से 7 सीटें मिलने का अनुमान है. केंद्रशासित प्रदेश पुदुचेरी में 6 अप्रैल को चुनाव होने जा रहे है. ऐसे में ओपिनियन पोल के मुताबिक यूपीए को 10 से 14 सीटें मिल सकती है. वहीं एनडीए के खाते में 16 से 20 सीटें जा सकती हैं और अन्य के खाते में 0 से 1 सीट जाने का अनुमान है.