71 साल की उम्र में नसीरुद्दीन शाह इस गंभीर बीमारी से हुए पीड़ित, बयान किया अपना दर्द

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने कहा कि वह ओनोमैटोमेनिया नामक बीमारी से पीड़ित हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में अपनी बीमारी के बारे में बताया है। यह एक ऐसा रोग है जिसमें किसी कोई को किसी शब्द या वाक्य से बहुत ज्यादा लगाव हो जाता है और वो उनका बार-बार उपयोग करता है।

नसीरुद्दीन ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘मैं ओनोमैटोमेनिया नामक बीमारी से पीड़ित हूं। मैं मजाक नहीं कर रहा हूं। यह एक मेडिकल कंडीशन है। आप इसे शब्दकोश में देख सकते हैं।

ओनोमैटोमेनिया एक ऐसी बीमारी है, जिसमें आप बिना किसी कारण के किसी शब्द या वाक्यांश, वाक्य या कविता या भाषण को दोहराते रहते हैं। सिवाय इसके कि आप इसे सुनना पसंद करते हैं।

मैं ऐसा हर समय करता हूं इसलिए मैं कभी भी आराम से नहीं रहता। यहां तक कि जब मैं सो रहा होता हूं, तो मैं कुछ ऐसे अंशों को दोहराता हूं, जो मुझे पसंद हैं।

ओनोमैटोमेनिया क्या है

यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें कोई व्यक्ति कुछ शब्दों पर ज्यादा जोर देता है और उन शब्दों का बोलचाल में बार-बार इस्तेमाल करता है। उदाहरण के लिए यदि अगर आपको ‘यूफोरिया’ शब्द अच्छा लगने लगा है, तो आप जब भी संभव हो इसका उपयोग करेंगे। दरअसल यह बीमारी किसी शब्द के लिए एक जुनून बन जाती है।

क्या ओनोमैटोमेनिया मनोवैज्ञानिक रोग है?

ओनोमैटोमेनिया को जुनूनी बाध्यकारी विकार से जोड़ा गया है। साल 1890 में शोधकर्ता कुलेरे ने मिर्गी और ओनोमेटोमेनिया के बीच एक कड़ी का उल्लेख किया था। हालांकि एक्सपर्ट का मानना है कि इस स्थिति को लेकर तब तक चिंता नहीं करनी चाहिए, जब तक कि यह आपके दैनिक जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित न कर दे।

टॉरेट सिंड्रोम जैसी है यह बीमारी

यह रोग टॉरेट सिंड्रोम सिंड्रोम जैसा है ‘हिचकी’ और अन्य कई फिल्मों में दिखाया गया है। टौरेटे सिंड्रोम एक तंत्रिका संबंधी विकार है जिसमें अवांछित ध्वनियां शामिल होती हैं जिन्हें ‘टिक्स’ के रूप में जाना जाता है। इस तरह के मूवमेंट को पीड़ित व्यक्ति द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है।

टॉरेट सिंड्रोम के लक्षण

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, टॉरेट सिंड्रोम मोटर टिक्स और वोकल टिक्स का कारण बनता है। मोटर टिक्स शरीर की गति हैं।

मोटर टिक्स के उदाहरणों में पलक झपकना, कंधों को सिकोड़ना या हाथ को मरोड़ना शामिल है। वोकल टिक्स वे ध्वनियां हैं, जो एक व्यक्ति अपनी आवाज से बनाता है। वोकल टिक्स के उदाहरणों में शामिल हैं गुनगुनाना, गला साफ करना, या किसी शब्द या वाक्यांश को चिल्लाना आदि शामिल हैं।