551 दिन के बाद J&K वासियों को राहत! बहाल की गई ये सेवा

जम्मू क’श्मीर में 4G इंटरनेट सेवा बहा’ल कर दी गई है। यह जानकारी एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने शुक्रवार को दी। करीब 18 महीनों के बाद यह सेवा बहा’ल की गई है। मालूम हो कि जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 ह’टाने के बाद सरकार ने एहतियातन नए बनाए गए केंद्र शासित प्रदेश में 4G इं’टरनेट सेवा रो’की थी।

जम्मू क’श्मीर प्रशासन प्रवक्ता ने बताया कि 4G मोबाइल इंटरनेट सेवा को जम्मू कश्मीर में बहा’ल कर दिया गया है। जम्मू कश्मीर प्रशासन के प्रवक्ता रोहित कंसल ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘‘समूचे जम्मू कश्मीर में 4 जी मोबाइल इं’टरनेट सेवा बहा’ल की जा रही है।’’

जम्मू कश्मीर में इंटरनेट पर रो’क को काफी लंबा वक्त बीत गया था। 5 अगस्त 2019 को सरकार ने 4G सेवा ख’त्म करने का यह फैसला लिया था। जिसके बाद जम्मू-कश्मीर को दो नए केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया था । इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्रियों समेत कई नेताओं को हि’रासत में ले लिया गया था।

बीते एक साल से ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा और धीमी मोबाइल डेटा को धीरे धीरे बहा’ल किया जा रहा था। सुप्रीम कोर्ट द्वारा केंद्र सरकार को फ’टकार लगने के बाद सरकार ने ऐसा करना शुरू किया था।

सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार मध्य रात्रि से 4G सेवा बहा’ल हो जाने की संभावना है। पिछले साल अगस्त में दो जिलों में कश्मीर क्षेत्र में गांदेरबल और जम्मू क्षेत्र में उधमपुर में उच्च गति की मोबाइल इं’टरनेट सेवा बहा’ल कर दी गयी थी। वर्ष 2020 की शुरुआत में 2 जी इंटरनेट सेवा बहा’ल की गयी थी।

घ’टना पर पूर्व मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला ने कहा, ”4 जी मुबारक! अगस्त 2019 के बाद पहली बार J & K में 4 जी मोबाइल डेटा होगी। देर आए दुरुस्त आए।”