इन दो सर्वे में यूपी में बन रही सपा की सरकार, अखिलेश यादव ने दिया एग्जिट पोल पर ये बयान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का अंतिम चरण सात मार्च को संपन्न हो गया है। ऐसे में मतदान खत्म होते ही तमाम एजेंसियों की तरफ से एग्जिट पोल जारी किये गये हैं।

जिसमें भाजपा की वापसी दिख रही है। वहीं इन एग्जिट पोल के दावों से अलग सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने एक ट्वीट में लिखा कि हम सरकार बना रहे हैं।

बता दें कि अखिलेश यादव ने अपने ट्वीट में लिखा, “सातवें और निर्णायक चरण में सपा-गठबंधन की जीत को बहुमत से बहुत आगे ले जाने के लिए सभी मतदाताओं और विशेषकर युवाओं का बहुत-बहुत आभार! हम सरकार बना रहे हैं!”

गौरतलब है कि जहां एबीपी सी वोटर एक्सिस माय इंडिया और टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में भाजपा बहुमत पाती दिख रही है वहीं एक ऐसा भी एग्जिट पोल है जिसमें समाजवादी पार्टी की सरकार बनने की संभावना बताई गई है। दरअसल इंडिया टीवी ग्राउंड जीरो के पोल में भाजपा 188 से 220 सीटें जीतती दिख रही है।

वहीं सपा इस पोल के मुताबिक 168 से 208 सीटें जीत सकती हैं। इस पोल में बसपा 2 से 12, कांग्रेस 2 से 8 और अन्य 2 से 4 सीटें पा सकती हैं।

वहीं सपा की सरकार बनने की संभावना को लेकर ग्राउंड जीरो का कहना है कि अगर भाजपा की स्थिति खराब हुई और भाजपा 180 सीटों तक रुकती तो सपा और उसके सहयोगी दल 208 सीटों के साथ सरकार बना सकती है। इसके अलावा 4PM का सर्वे भी दावा कर रहा है कि सपा की सरकार बन सकती है।

फिलहाल ग्राउंड जीरो और 4PM के ही पोल में भाजपा को इतनी कम सीटें मिलती दिख रही है। वहीं बाकी एजेंसियों के पोल की बात करें तो इसमें भाजपा पूर्ण बहुमत पाती दिख रही है। इंडिया टुडे एक्सिस माय के एग्जिट पोल में भाजपा 288 से 326 सीटें और समाजवादी पार्टी 71 से 101 सीटें पा सकती है।

वहीं टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में यूपी में सत्ताधारी भाजपा को 294, सपा 105, बसपा 5, कांग्रेस 1 व अन्य एक सीट हासिल करती दिख रही है। इसके अलावा एबीपी न्यूज सी वोटर के एग्जिट पोल में भाजपा को 228 से 244 सीटें मिलती दिख रही हैं।